HOW TO SUBMIT WEBSITE IN Google SEARCH CONSOLE 2021?

p> नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और ने पोस्ट में तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको बताऊंगा कि आप अपनी BLOGGER के WEBSITE को गूगल वेबमास्टर टूल में कैसे सबमिट करके आसानी से गूगल के अंदर अपनी WEBSITE के पेज और पोस्ट को रैंक कर पाओगे और इससे आपकी WEBSITE पर ट्रैफिक आएगा.

HOW TO SUBMIT WEBSITE IN Google SEARCH CONSOLE 2021? 


तो दोस्तों सबसे पहले आप लोगों को अपनी WEBSITE पर चले जाना है जो WEBSITE आपको गूगल की सर्च वेबमास्टर टूल में सबमिट करना है तो WEBSITE का यूआरएल आपको कॉपी करना है क्योंकि इस यूआरएल को आपको सबमिट करना है.


और इसके बाद आपको अपने मोबाइल में मोजिला फायरफॉक्स या गूगल क्रोम के जरिए सर्च करना है GOOGLE SEARCH CONSOLE GOOGLE SEARCH CONSOLE की पहली WEBSITE पर आपको चले जाना है.


और यहां पर आपको यूआरएल प्रीफिक्स इस बटन पर क्लिक करना है और यहां पर आपको आपके यूआरएल पेश करना है जो हमने हमारे WEBSITE का कॉपी किया था जहां पर जैसे आप अपना यूआरएल पेस्ट करते हैं.


तो आपको कंटिन्यू इस बटन पर क्लिक करना है जैसे आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक करते या पर आपको वेरिफिकेशन करना होगा अगर आप उसी अकाउंट से GOOGLE SEARCH CONSOLE में लॉगिन किया है तो आपको वेरिफिकेशन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.



अगर आपने दूसरे की सीक्वल अकाउंट से GOOGLE SEARCH CONSOLE के अंदर लॉगिन किया है तो आपको वेरिफिकेशन करने की बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि आपको एचटीएमएल में हेड के नीचे कोड डालकर वेरिफिकेशन कर सकते हैं.


इसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करके गूगल वेबमास्टर टूल के होम पेज पर आना है होम पेज पर आपको यहां पर साइटमैप इस ऑप्शन पर क्लिक करना है और यहां पर आपको अपनी WEBSITE का साइटमैप सबमिट करना होता है.


तो यह साइड में आपको कॉपी करना है और यह कॉपी करके आपके नोटपैड में ओपन करना है यहां पर आपको अपनी WEBSITE का यूआरएल रिप्लेस करना है मेरे WEBSITE के यूआरएल की जगह और आपको यह सारा कोड कॉपी करना है.


इसके बाद आपको यहां पर आपको साइटमैप की बटन पर क्लिक करके यह साइटमैप सबमिट करना है जैसे ही साइटमैप सबमिट होता है आपको थोड़ा सा लोड होता है अब का WEBSITE और अगर आपका साइटमैप सक्सेसफुल सबमिट होता है तो यहां पर आपको सक्सेस यह ग्रीन कलर में लिखा आएगा जैसे ही आता है तो आपका साइटमैप सक्सेसफुली सबमिट हो चुका है.


HOW TO SUBMIT ROBOT.TXT IN BLOGGER? 


दोस्तों यहां पर हमारा GOOGLE SEARCH CONSOLE मतलब गूगल वेबमास्टर का काम पूरा हो चुका है इसके बाद आपको अपनी BLOGGER के डैशबोर्ड में थोड़ा सा काम करना होगा तो सबसे पहले आपको BLOGGER डॉट कॉम ओपन करना है.


BLOGGER के मिनी वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आपको सेटिंग में चले जाना है और यहां पर आपको नीचे चले जाना है और यहां पर आपको सर्च करना है रोबोट टीएक्सटी और यहां पर आपको मैंने जो नीचे टाइमर बटन के बाद पेस्ट करते ही आपको यहां पर मेरी WEBSITE की जगह आपकी WEBSITE का नाम लिखना होगा.


यहां पर सबमिट इस बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप सबमिट करते हैं तो यहां पर आपकी रोबोट.txt की फाइल सक्सेसफुली सबमिट हो चुके हैं अपने BLOGGER में.



BLOGGER BASIC SETTING FOR INDEXING SITE? 


BLOGGER मैं कुछ आपको बेसिक सेटिंग्स करने पड़ते हैं जिससे आपको अपनी WEBSITE में गूगल सर्च में रैंक होने को मदद होती है तो सबसे पहले आप लोगों को BLOGGER में सबसे पहले यह सेटिंग करनी है कि आपको BLOGGER में एक अल्लो इंडेक्सिंग यह बटन होगा यह बटन आप को ऑन कर देना है.


बटन ऑन करते हैं आपके ब्लॉग को आप परमिशन दे दोगे कि आपकी WEBSITE गूगल में सर्च होगी इसके बाद गूगल को पता लगेगा कि आप अपनी WEBSITE को गूगल के सर्च कंसोल के अंदर इंडेक्स करना चाहते हो और आप की WEBSITE 1 से 2 दिन के अंदर गूगल में रैंक होकर आप की WEBSITE पर ट्रैफिक आता है.


इसके बाद आपको अपनी WEBSITE गूगल में रैंक करने के लिए आपको कुछ और भी परमिशन देने पड़ते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को

ENABLE CUSTOM ROBOT HEADER TAGS को ON करना है और इसके बाद HOME PAGE TAGS मैं जाकर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखेंगे तो यहां पर आपको ALL and NODP इन ऑप्शन को ऑन कर देना है.


 इसके बाद यहां पर आपको ARCHIVE AND SEARCH PAGE TAGS पर क्लिक करना है या फिर भी आपको ऑल और नो डीपी इस ऑप्शन पर क्लिक करना है इसका मतलब होता है आप अपनी सभी पेज को गूगल के अंदर इंडेक्स करना चाहते हैं.


और नो डीपी का मतलब होता है डायरेक्टरी प्रोजेक्ट आप अपनी गूगल के अंदर इंडेक्स नहीं करना चाहते डायरेक्टरी प्रोजेक्ट मतलब जो आपके WEBSITE में plug-ins और फीचर होते हैं उन फीचर को डायरेक्टरी प्रोजेक्ट कहते हैं यह आपको बंद करना है ताकि यह इंडिक्स ना हो.


WHAT IS ADVANTAGE OF GOOGLE WEBMASTER? 


दोस्तों अगर आप GOOGLE SEARCH CONSOLE इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत सारे एडवांटेज मिलते हैं जैसे कि अगर आप GOOGLE SEARCH CONSOLE में अपनी WEBSITE ऐड करते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने में आसानी होती और इसके साथ साथ आपके पोस्ट आसानी से गूगल में रैंक होते हैं.


और उन पर ट्राफिक आने से आपकी WEBSITE के रनिंग बढ़ती है और जो आपके WEBSITE में कुछ गड़बड़ होती है या WEBSITE डाउन जाती है तो यहां पर आपको कवरेज का सेक्शन में जाकर वह सब देख सकते हैं कि आपकी WEBSITE सही काम कर रहे हैं.


या नहीं और आपके WEBSITE पर ट्रैफिक कौन-कौन सी जगह से आ रहा है और कौन-कौन से कीवर्ड पर आपकी WEBSITE रैंक कर रही है यह भी आपको गूगल के सर्च कंसोल में दिखाता है और इसी के जरिए आप अपनी WEBSITE को एनालाइज कर के एक अच्छी WEBSITE बना सकते हैं.


जब आपकी WEBSITE में कोई पोस्ट गूगल पर रैंक होता है और वह पोस्ट आपने अगर गलती से डिलीट कर दिया तो आपको वह पोस्ट गूगल से हटाना है तो आपको उस पोस्ट का यूआरएल कॉपी करना है यूआरएल कॉपी करते ही यह यूआरएल आपको गूगल वेबमास्टर टूल के रिमूवल इस सेक्शन पर जाकर पेस्ट करना है.


और यहां पर ओके क्या बटन क्लिक करते ही आपका वह यूआरएल एक-दो दिन में गूगल से हट जाएगा यह सारे फायदे हैं गूगल वेबमास्टर टूल या नहीं GOOGLE SEARCH CONSOLE में अपनी WEBSITE को सबमिट करने के.


FOR SERCH CONSOLE
 https://https://www.bloggerhemant.in//atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500


FOR BLOGGER 

User-agent: Media partners-Google 

Disallow: User-agent: * 

Disallow: /search 

Allow: / 

Sitemap:https://https://www.bloggerhemant.in//atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !